Header Ads

कद बढ़ाने के आसान उपाय

How to increase height lambe tips in Hindi कद बढ़ाने के आसान उपाय हिंदी में लेखिका स्नेहा परिहार ने लिखे हैं यह उनके स्वयं के अनुभव पर दिए गये टिप्स हैं |

वैसे तो height एक ऐसा factor है जो किसी के कंट्रोल मे नहीं है परंतु फिर भी कई ऐसी चीज है, जिन्हे करके आप  अपनी height बड़ा सकते है । जब तक आपके शरीर मे growth plates बंद नही होती तब तक आपकी height बढने की पूरी संभावना होती है परंतु एक बार जब यह growth plates बंद हो जाती है व्यक्ति की height बढना बंद हो जाती है। इसलिए जब तक यह growth plates खुली रहती है व्यक्ति को पूरी कोशिश करके अपनी height जितनी संभव हो बड़ा लेना चाहिए ।
Height व्यक्ति की पर्स्नालिटी मे एक बहुत ही important factor है अगर व्यक्ति की height अच्छी हो तो उसकी पर्स्नालिटी बहुत ही attractive लगती है और अगर किसी की height सही हो तो उसकी पर्स्नालिटी मे कई एब ढक जाते है। जैसे अगर किसी का weight ज्यादा हो और उसकी height भी अच्छी हो तो उसका वेट इतना नही दिखता जितना की एक कम height वाले इंसान का वेट दिखता है ।
Lambe hone ke tips से व्यक्ति की height के बारे मे कुछ important ध्यान रखने योग्य बाते :

कद बढ़ाने के उपाय

How to increase height tips in hindi

  • ज्यादातर वक़्त किसी की height उसकी फ़ैमिली के genetic के हिसाब से अनुमान लगाई जाती है परंतु ऐसा नहीं है की अगर किसी बच्चे के माता पिता या उसकी फ़ैमिली के सभी सदस्य कम lambe है, तो बच्चे की height भी कम होगी या किसी के माता पिता की ज्यादा lambe है तो बच्चा भी लंबा होगा।
  • वैसे तो ऐसी तो कोई चीज नहीं है जिससे किसी व्यक्ति की height अचानक से बढ जाए, परंतु फिर भी आप ऐसे कई चिजे अपना सकते है जिससे आपकी height आपकी नैचुरल height से कम ना रह जाए। जैसे drugs तथा alcohol ऐसी चिजे है जिन्हे अगर young age मे लिया जाए तो यह व्यक्ति की height को प्रभावित करते है। कई बार कुपोषण भी व्यक्ति की कम height का कारण बन जाता है।
  • कहा जाता है की अगर किसी भी growing teenagers को 8 से 11 घंटे की नींद लेनी चाहिए क्यूकी जब रेस्ट करते है तो उस वक़्त शरीर के tissue सबसे ज्यादा growth करते है । इसलिए जितना हो सके आराम की नींद लेनी चाहिए तथा ऐसी जगह जहा बहुत ज्यादा आवाज या लाइट हो वहा नहीं सोना चाहिए और अगर ऐसा हो तो सोने के पहले गर्म पानी से स्नान या चाय पीकर सोना चाहिए।
  • व्यक्ति को आवश्यक मात्रा मे सम्पूर्ण पोषक तत्व लेना चाहिए जिससे उसकी height बढने मे कोई रुकावट ना आये। जैसे सही मात्रा मे कार्बोहिड्रेट तथा कैलोरी लेना चाहिए। भरपूर मात्रा मे प्रोटीन तथा विटामिन D का सेवन करना चाहिए।
  • Exercise करके भी व्यक्ति अपनी lambai बड़ा सकता है। वैसे तो कहा जाता है की growth plates बंद होने के बाद व्यक्ति की height नहीं बढती परंतु यदि व्यक्ति swimming, biking, skipping, योगा तथा अन्य exercise करता है तो उसकी growth plates close नहीं होती तथा उसकी lambai जबतक संभव हो बढ़ती है।
  • इन सब के बावजूद अगर किसी व्यक्ति की height बहुत कम होती है तो उसे किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। तथा उनकी सलाह अनुसार डाइट तथा द्वाइया लेनी चाहिए।
  • इन सब के बावजूद ऐसी दवाईयाँ नहीं लेनी चाहिए जो आपकी growth को affect करे तथा growing आगे मे डाइट नहीं करना चाहिए।
  • अगर आपका वेट ज्यादा है तो हो सके तो वेट कम करने की कोशिश करना चाहिए इससे आपकी lambai बढ्ने मे मदद्त मिलती है तथा आपकी height ज्यादा दिखती है।
How to increase height tips in Hindi अगर इस आर्टिकल से आपको फायदा मिला हैं तो कमेंट अवश्य करे |

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.