Header Ads

फिर से विवादों में दुनिया का सबसे अमीर योग गुरु

बिक्रम चौधरी.. जी हां, यही नाम है उसका... अपने हॉट योग से दुनिया भर को दीवाना बनाने, योग की बदौलत कई मुल्कों में अरबों की मिल्कियत का वारिस बनने और मैडोना और डेमी मूर जैसे सितारों को योग की तालीम देने वाले चौधरी का नाम एक बार फिर से सुर्खियों में है.

दुनिया के सबसे अमीर लेकिन सबसे विवादित योग गुरु बिक्रम चौधरी के साथ भी एक अजीब इत्तेफ़ाक है. इत्तेफाक ये कि चौधरी जब भी विवादों में आए सेक्स की वजह से ही आए और ज्यादातर मामलों में उन पर इल्जाम लगानेवाली लड़कियां उनसे उम्र में आधे से भी कम निकलीं.
कई साल पहले चौधरी ने एक इंटरव्यू में खुद को असीम यौन शक्ति का मालिक बताया था. अब कैनेडियन मूल की लड़की जिल लॉलर ने चौधरी पर शिकायत लगाकर बेशक उन्हें नए सिरे से सुर्खियों में ला दिया हो, लेकिन बिक्रम चौधरी पहली बार तब विवादों में आए जब दो साल पहले यानी साल 2013 में पांच और लड़कियों ने उन पर योगा क्लासेज के दौरान ही रेप करने के इल्जाम लगाए थे. तब चौधरी के खिलाफ रेप और ज्यादती के 11 मामले दर्ज करवाए गए थे. अदालत ने शुरुआती सुनवाई के बाद 11 में से 8 मामलों को आगे की सुनवाई के लिए मंज़ूरी दी थी. इनमें से एक महिला सारा बॉडन थी, जबकि दूसरी मीनाक्षी जाफा बोडन, जिसने चौधरी पर यौन उत्पीड़न और मानहानि का इल्जाम लगाया था.
ठीक इन तीन लड़कियों की तरह चौधरी की एक और छात्रा लरीसा एंडरसन ने भी उस पर रेप के इल्ज़ाम लगाए. एंडरसन का कहना था कि चौधरी ने एक रोज उसके साथ तब रेप किया, जब वो उसके घर पर डिनर के लिए गई थी. और घर में चौधरी के अलावा उसकी बीवी राजश्री भी मौजूद थी. राजश्री जैसे ही सोने चली गई, चौधरी ने उसके साथ ज्यादती की. हालांकि इस यौन उत्पीड़न के बावजूद वो हॉट योगा करती रही, क्योंकि तब उसे लगा कि अगर उसने योगा बीच में ही छोड़ दिया, तो उसकी ज़िंदगी खत्म हो जाएगी. लेकिन इसके बाद चौधरी ने आगे भी कई बार उसके साथ ज्यादती की.
जिस शख्स को अमेरिका आने की पहली दावत कोई और नहीं, बल्कि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति देता हो, उस शख्स की हैसियत का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है. अब से कोई तीन दशक पहले भारतीय मूल के योग गुरु बिक्रम चौधरी को अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने वहां आने का न्यौता दिया था. लेकिन इसके बाद चौधरी ने अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया को अपनी योग के बदौलत ऐसा दीवाना बनाया कि उनके मुरीदों की फेहरिस्त में दुनिया की अनगिनत नामचीन हस्तियां शामिल हो गईं.
फिर चाहे वो ब्रिटेन का फुटबॉल स्टार डेविड बेकहम हो, मशहूर टेनिस प्लेयर एंडी मरे, पॉप सिंगर मैडोना, लेडी गागा, डांसर माइकल जैक्सन या फिर हॉलीवुड एक्ट्रेस जेनिफर एनिस्टन. चौधरी के फैन्स और छात्रों में नामालूम कितने ही ऐसे लोग शामिल हैं, जिनसे बस एक बार मिलने भर के लिए पूरी दुनिया मारी जाती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.