Header Ads

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Abhiyan



अभी हाल ही में हमारे 72 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने लाल किले से आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियानजन आरोग्य अभियानकी घोषणा की है. भारत का यह महत्वपूर्ण अभियान आयुष्मान भारत योजना के साथ ही चलाया जाएगा. इस अभियान के अंतर्गत भारत वासियों को स्वास्थ्य की दृष्टि से सुरक्षा प्रदान की जाएगी.

लॉंच डीटेल Launch Detail :
आज 15 अगस्त 2018 के दिन अपने भाषण में प्रधान मंत्री जी ने यह घोषणा की है कि यह अभियान 25 सितंबर 2018 को पंडित दीन दयाल जयंती पर संपूर्ण भारत में शुरू किया जाएगा. इस अभियान के द्वारा भारतीय गरीब वर्ग के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित किया जाएगा.
लाभार्थी Beneficiaries:
इस योजना के अंतर्गत भारत में रहने वाले लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इसका मुख्य लाभ आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दिया जाएगा.
मुख्य बिन्दु Key Features :
·         इस योजना के द्वारा परिवार के प्रत्येक सदस्य बच्चे, बुजुर्ग और महिलाओं सभी को समय पर अच्छी स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाएगी. तथा इसमें परिवार के हर सदस्य को कवर किया जाएगा और इसमें उम्र और परिवार में सदस्य संख्या का कोई बंधन नहीं होगा.
·         इसके तहत देशवासियों को सभी गंभीर बीमारियों के लिए बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. इसी के साथ इसमें अस्पताल में भर्ती होने के पहले और बाद के सभी खर्चे शामिल होंगे. यह पूर्ण रूप से कैशलेस सुविधा होगी.
·         भारत के कुछ हिस्सों में आयुष्मान भारत योजना के तहत इस अभियान की शुरुआत हो चुकी है. कई जगह हेल्थकेयर सेंटर खोले जा चुके है और कई जगह इस संबंध में काम जारी है.
·         आगामी 25 सितंबर से इस अभियान के तहत बीमा स्कीम का आगाज किया जाएगा, जिसके अंतर्गत परिवारों को मुफ्त बीमा सुविधा प्रदान की जाएगी.
·         यह योजना केंद्र और राज्यों के संयुक्त तत्वाधान में लागु होगी, परंतु इसे लागु करने का पूरा जिम्मा राज्य सरकार का होगा. इससे गरीब वर्ग भी निजी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर पाएगा.
·         इस योजना के द्वारा गरीबों को बेहतर सुविधाएं तो मिलेंगी ही इसी के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके अंतर्गत गांवो और शहरों में कई हॉस्पिटल खुलेंगे जिससे कई लोगों को रोजगार भी मिलेगा.
·         इस योजना का लाभ वे व्यक्ति ले संकेंगे जो अपने इलाज का खर्च नहीं वहन कर सकते. 15 अगस्त के बाद कुछ सप्ताह तक इस प्रोजेक्ट पर टेक्नालजी टेस्टिंग की जाएगी और फिर इसे 25 सितंबर को लागु किया जाएगा.
प्रधानमंत्री के इस अभियान से संपूर्ण भारतवासियों को बहुत उम्मीदे है, इससे निर्धनों को भी अच्छा ईलाज मिल पाएगा और पैसों की कमी की वजह से लोग ईलाज से वंचित नहीं रहेंगे.


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.