Header Ads

पीच यानि आडू के फ़ायदे | Peach fruit benefits in hindi

Peach (Aadoo or Ardu) fruit benefits in hindi आडू  यानि पीच या Prunus persica के लैटिन नाम से जाना जाने वाला गर्मियों का ये फल अपने अजीब नाम के अलावा अपनी बेहतरीन ख़ूबियों के लिए भी जाना जाता है और देखा जाए तो ये काफी कमाल का फल है. पीच है गुणों का भण्डार इसका मुलायम छिलका, हल्का पीला और लाल रंग और हल्की मिठास तो इसकी खूबी है ही, लेकिन इन सबसे अलग पीच यानि आडू में मौजूद एंजाइम, प्राक्रतिक विटामिन और फाइबर के उच्च स्तर के कारण ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है .

पीच यानि आडू के फ़ायदे 
Peach fruit benefits in hindi
आडू में शरीर को स्वस्थ रखने वाले तत्वों की एक पूरी फ़ौज सी है जिस में विटामिन ए, बीटा केरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी वन, विटामिन बी टू, विटामिन बी थ्री, विटामिन बी सिक्स, फोलेट के अलावा कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक और कॉपर भी होता है, साथ ही ये कम कैलोरी के होते हैं और इन में कोई सैचुरेटेड फैट या कोलेस्ट्रोल नहीं होता और ये सुपाच्य भी होते हैं.   


  आडू में पोषक तत्व
 एक औसत आडू में
तत्व
मात्रा
कैलोरी
39 
प्रोटीन
.91 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट
9.54 ग्राम
फैट 
.25 ग्राम
रेशा
1.5 ग्राम
विटामिन सी
6.6 मिलीग्राम
विटामिन ए
326  आई यू
लोहा
.25 मिलीग्राम
पोटैशियम
190  मिलीग्राम
फ़ोलेट
4 माइक्रोग्राम
फॉस्फोरस
11 मिलीग्राम
कैल्शियम
6 मिलीग्राम
छिलका भी  है  काम  का
अगर हम सिर्फ पीच के छिलके से ही शुरू करें, तो इस के छिलके में विटामिन और मिनरल  प्रचुर मात्र में होते हैं, इसलिए छिलके समेत खाने में ही फ़ायदा है, ये विटामिन और मिनरल हमारे शरीर को कैंसर से बचाते हैं .  पीच में उपलब्ध फेनोलिक और केरोटिनोइड कंपाउंड्स होते हैं जिनकी ट्यूमर रोधी और कैंसर रोधी विशेषताओं की वजह से ये हमें विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, इत्यादि से हमें बचाते हैं. 

·         दांत और हड्डियों के लिए – पीच में पाया जाने वाला कैल्सियम और फास्फोरस हड्डियों और दाँतों को मजबूत बनाता है . इन्ही दोनों तत्वों की मदद से हमारे शरीर में हड्डियों का क्षरण रोका जा सकता है और अधिकतर महिलाओं में होने वाली बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचा जा सकता है. कैल्शियम और फॉस्फोरस के साथ ही पीच में मौजूद विटामिन सी के गुणों से हमारे दांत ही नहीं बल्कि मसूढ़े भी स्वस्थ और मज़बूत रहते हैं.  
·         पेट के लिए – पीच का रेशा हमारे शरीर की पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और हमें पेट की बीमारियों जैसे कब्जबवासीर, अपच, गैस और अल्सर से बचाता है. ये हमारे पाचन तंत्र में चिपकी ज़हरीली गंदगी को भी साफ़ कर के बाहर निकालता है, जिस से हम पेट के विकारों और अमाशय के कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी बच सकते हैं . अपनी रोचक विशेषता के कारण ये ना सिर्फ पेट साफ़ रखता है, बल्कि गुर्दे और ब्लैडर की पथरी दूर करने में भी सहायक है . प्राकृतिक चिकित्सकों के अनुसार आडू का रस पेट के कीड़े साफ़ करने में भी सहायक होता है, यदि रोज़ाना सुबह १  ग्लास आड़ू और टमाटर का रस निकाल कर उस में कालीमिर्च डालकर पीने से पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलता है . 
·         त्वचा के लिए – ताज़ा फल जितना शरीर को अन्दर से सुधारते हैं उतना ही बाहर से संवार भी सकते हैं और आडू इसका एक प्रमुख उदाहरण है, इस में मौजूद विटामिन सी के कारण ये हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है . विटामिन सी हमारी त्वचा को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है और इस में मिलने वाले एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा पर यूं वी किरणों से हुए दुष्प्रभावों को भी कम करते हैं . कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने वाली कई कंपनियां अपने सौन्दर्य प्रसाधनों में पीच का उपयोग करती हैं, क्यूंकि इस में फ्लेवोनोइड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा  में होते हैं, जो त्वचा से डेड सेल्स (मृत कोशिकाएँ) हटा कर, उस में मोइश्चर कायम रखते हैं साथ ही त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों इत्यादि को दूर करते हैं. एक घरेलु नुस्खे के अनुसार यदि आडू का गूदा निकाल कर शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगायें और आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से धो लें, तो इस से चेहरे की त्वचा कोमल हो जाती है .
·         आँखों के लिए  पीच में बीटा केरोटीन काफी होता है, अतः इस से आँखों की रौशनी भी अच्छी होती है और ज़ेरोफ्थाल्मिया और अंधेपन को भी रोका जा सकता है . एक शोध के अनुसार पीच में ल्युटिन और जीक्सान्थिन नाम के केरोटिनॉइड होते हैं, जिनके सकारात्मक प्रभाव से मोतियाबिंद तक में असर पड़ता है.  
·         गर्भावस्था में – गर्भवती महिलाओं में फोलेट की उचित मात्रा बनाये रखने के लिए उन्हें पीच यानि आडू का सेवन अवश्य करवाना चाहिए, आडू में पोटैशियम होने की वजह से ये गर्भवती महिलाओं में मांसपेशियों के खिंचाव, थकान और कमजोरी को दूर करने में काफी मदद मिलती है और इसके रेशे से उनमें कब्ज़ और गैस जैसी तकलीफ़ें भी नहीं उभरतीं .

पीच खाने के अन्य फ़ायदे (Some Other fayde of peach)–
हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से यानि स्नायु तंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए पीच में मैग्नीशियम होता है, जिस से हम तनाव, हाइपर टेंशन और थकान से बचे रहते हैं और हम शाहरीरिक और मानसिक रूप से शांत बने रहते हैं.  मोटापा चूंकि हमारे देश में भी एक बढती समस्या है, तो आपको ज्ञात हो कि इसका भी इलाज पीच जैसे गुणकारी फल द्वारा हो सकता है. आडू में मौजूद जिंक और एस्कॉर्बिक एसिड की वजह से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम  सर्दी ज़ुक़ाम जैसी छोटी मोटी या मौसमी बीमारियों और एलर्जी से लड़ने के सक्षम बनते है .
अगर आप आडू खाने के अन्य कोई फायदे या इसके कोई नुकसान जानते है, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें. आपकी दी हुई जानकारी हमारे पाठकों के लिए अमूल्य है.


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.